Uncategorized

अजीत अगरकर को भारतीय पुरुष चयन समिति का अध्यक्ष नामित किया गया, फरवरी से रिक्तियां समाप्त हो रही हैं

Published

on

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अजीत अगरकर को भारतीय सीनियर पुरुष चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की है। टी20 विश्व कप विजेता खिलाड़ी अगरकर ने वह पद संभाला है जो स्टिंग ऑपरेशन के कारण चेतन शर्मा को हटाए जाने के बाद फरवरी से खाली पड़ा था। बीसीसीआई के नियम तय करते हैं कि समिति में सबसे अधिक कैप्ड टेस्ट खिलाड़ी को इसके प्रमुख की भूमिका निभानी चाहिए, जिससे अगरकर की नियुक्ति हुई।

नियुक्ति विवरण:

भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी अजीत अगरकर को बीसीसीआई ने भारतीय पुरुष टीम के चयनकर्ताओं का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह घोषणा फरवरी के बाद से मौजूद उस शून्य को भरती है जब चेतन शर्मा को एक स्टिंग ऑपरेशन के कारण पद से हटा दिया गया था। बीसीसीआई के नियमों में कहा गया है कि चयन समिति के सबसे अनुभवी टेस्ट खिलाड़ी को इसके अध्यक्ष के रूप में नामित किया जाना चाहिए, जिससे अगरकर की नियुक्ति हुई।

पश्चिम क्षेत्र से दो चयनकर्ता:

अगरकर की नियुक्ति के साथ, चयन समिति में अब पश्चिम क्षेत्र से दो सदस्य होंगे। 26 टेस्ट खेलने वाले अगरकर और सलिल अंकोला दोनों एक ही राज्य इकाई मुंबई से हैं। हालाँकि, इस मामले से परिचित एक अधिकारी के अनुसार, उम्मीद है कि उत्तर क्षेत्र का एक चयनकर्ता आने वाले समय में अंकोला की जगह लेगा। अंकोला वेस्टइंडीज दौरे पर टीम के चयनकर्ता होंगे, जहां भारत को 12 जुलाई से दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेलने हैं। अन्य चयनकर्ता सुब्रतो बनर्जी और श्रीधरन शरथ हैं।

अगरकर की योग्यता और चयन प्रक्रिया:

चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में अजीत अगरकर की नियुक्ति एक संपूर्ण चयन प्रक्रिया के बाद हुई है। सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति ने अगरकर का साक्षात्कार लिया और उनके नाम की सिफारिश की। एक खिलाड़ी के रूप में 26 टेस्ट और 191 एकदिवसीय मैचों में 349 अंतर्राष्ट्रीय विकेटों के साथ अगरकर की प्रभावशाली साख ने उन्हें इस भूमिका के लिए सर्वसम्मत पसंद बना दिया। उन्हें प्रशासन की भूमिकाओं में भी पिछला अनुभव था, 2017 से 2019 तक मुंबई के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में कार्य करना और कोच रिकी पोंटिंग और क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली के साथ दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े रहना।

आगामी कार्य और टी20 विश्व कप की तैयारी:

जैसे ही अगरकर अपना आधिकारिक कार्यभार संभालेंगे, उनकी तत्काल प्राथमिकता वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी पांच टी20 मैचों के लिए भारत की टीम की घोषणा करना होगी। भारतीय क्रिकेट बदलाव के दौर से गुजर रहा है और हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में टी-20 टीम युवा और तरोताजा दिख रही है, ऐसे में अगरकर ऐसे खिलाड़ियों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो अगले साल वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले टी-20 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर सकें।

एक खिलाड़ी के रूप में अगरकर का योगदान:

एक खिलाड़ी के रूप में अजीत अगरकर के मैदान पर योगदान ने चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके नाम वनडे में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है और वह लॉर्ड्स में अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले ‘फैब फाइव’ युग के तीन खिलाड़ियों में से एक हैं। अगरकर की सटीक गेंदबाजी और घातक इनस्विंगर ने उन्हें एक मजबूत गेंदबाज बना दिया, जैसा कि 2003 में एडिलेड में भारत की प्रसिद्ध टेस्ट जीत में उनके 6/41 के महत्वपूर्ण स्पैल से पता चलता है।

निष्कर्ष:

अजीत अगरकर के भारतीय सीनियर पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के साथ, फरवरी से चली आ रही रिक्ति आखिरकार भर गई है। एक खिलाड़ी के रूप में अगरकर का व्यापक अनुभव, उनकी प्रशासनिक भूमिकाओं और मैदान पर प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ मिलकर, उन्हें इस पद के लिए उपयुक्त बनाता है। जैसा कि भारत टी20 विश्व कप सहित महत्वपूर्ण क्रिकेट आयोजनों की प्रतीक्षा कर रहा है, अगरकर की नियुक्ति चयन समिति में नया नेतृत्व लाती है, जिसका लक्ष्य भविष्य की चुनौतियों के लिए एक प्रतिस्पर्धी और सफल टीम को आकार देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version