Latest News

जसप्रीत बुमराह की वापसी: भारत T20Is बनाम आयरलैंड में एक्शन पर लौटें

Published

on

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह लंबे समय के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में विजयी वापसी करने के मुहाने पर हैं। पिछले साल सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20I में अपनी आखिरी उपस्थिति के बाद से, बुमराह लगातार पीठ के मुद्दों से जूझ रहे हैं, जिसके कारण एक महत्वपूर्ण सर्जरी और एक व्यापक पुनर्वास अवधि हुई। हालांकि, इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है क्योंकि बुमराह अगस्त में आयरलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज के दौरान वापसी करने के लिए तैयार हैं।

बुमराह की रिकवरी की राह

इस साल मार्च में अपनी पीठ की सर्जरी के बाद, बुमराह ने भारत में National Cricket Academy (NCA) की चौकस निगाहों के तहत रिकवरी के लिए एक चुनौतीपूर्ण राह शुरू की। VVS Laxman और खेल विज्ञान और चिकित्सा विभाग के प्रमुख नितिन पटेल के नेतृत्व में, पुनर्वास प्रक्रिया का उद्देश्य बुमराह की चोटी की फिटनेस के लिए पूर्ण बहाली सुनिश्चित करना था। इसके अतिरिक्त, एनसीए में Physico S. Rajnikant के मेहनती प्रयासों ने बुमराह को कठिन पुनर्वास अवधि के माध्यम से मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

दीर्घायु को प्राथमिकता देना

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI), भारतीय टीम प्रबंधन और मुंबई इंडियंस सहित सभी हितधारकों ने बुमराह के करियर की लंबी उम्र को प्राथमिकता दी है। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भारतीय टीम और मुंबई इंडियंस दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति के रूप में उनके महत्व को स्वीकार करते हुए, उन्हें समय से पहले कार्रवाई में वापस लाने से बचने के लिए एक सतर्क दृष्टिकोण अपनाया गया था। वापसी के पिछले असफल प्रयासों ने केवल धैर्य की आवश्यकता को बल दिया, बुमराह को एक बार फिर से भारत का प्रतिनिधित्व करने से पहले अपनी पूरी फिटनेस हासिल करने की अनुमति दी।

Also Read: Asia Cup से पहले, पांच खिलाड़ियों के संन्यास की घोषणा करने की उम्मीद 

बुमराह की वापसी का महत्व

जैसा कि भारतीय क्रिकेट टीम एक महत्वपूर्ण सफेद गेंद वाले वर्ष में प्रवेश कर रही है, बुमराह की वापसी उनके मजबूत गेंदबाजी आक्रमण को बहुत जरूरी बढ़ावा देती है। वर्तमान में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज  पर निर्भर, फिर से फिट बुमराह के अलावा आने वाले टूर्नामेंटों में टीम की संभावनाओं में काफी वृद्धि होगी। एशिया कप और 50 ओवरों के विश्व कप के क्षितिज पर, बुमराह की वापसी भारतीय टीम को अपनी रणनीतियों को ठीक करने और गति बनाने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करती है।

चोट की समयरेखा और झटके

Bumrah’s injury timeline

  • August, 2022: Missed the Asia Cup
  • September, 2022: Returned to the squad for T20 World Cup
  • October, 2022: Ruled out of the T20 World Cup
  • January, 2023: Added to India squad for Sri Lanka ODIs
  • January, 2023: Complained of back pain, ruled out of Sri Lanka ODIs
  • February, 2023: Set to miss Border Gavaskar Trophy
  • February, 2023: Ruled out of the Indian Premier League
  • March, 2023: Underwent back surgery
  • April, 2023: Commenced rehab at the NCA

बुमराह की अंतिम उपस्थिति के बाद से, चोटों और असफलताओं की एक श्रृंखला ने उनके ठीक होने के मार्ग को खराब कर दिया है। शुरुआत में अगस्त 2022 में एशिया कप से गायब रहने के बाद, उन्होंने सितंबर में T20 WORLD CUP के लिए एक संक्षिप्त वापसी की, लेकिन अपनी पीठ की समस्याओं के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए। टीम में फिर से शामिल होने के बाद के प्रयासों को बार-बार होने वाले दर्द से जूझना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी और इंडियन प्रीमियर लीग जैसे महत्वपूर्ण मुकाबलों से बाहर रखा गया। यह तब था जब मार्च 2023 में आवश्यक बैक सर्जरी के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया।

आयरलैंड श्रृंखला का महत्व

आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज लंबी चोट के बाद बुमराह के लिए अपनी लय और मैच फिटनेस हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करती है। यह श्रृंखला सितंबर में होने वाले एशिया कप और इस साल के अंत में भारत में होने वाले 50 ओवरों के विश्व कप से पहले एक कदम के रूप में काम करती है। बुमराह की वापसी न केवल भारतीय गेंदबाजी इकाई को मजबूत करती है बल्कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मांगों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण खेल का समय भी प्रदान करती है।

Conclusion

जसप्रीत बुमराह की आयरलैंड श्रृंखला के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में आसन्न वापसी वसूली की उनकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। विभिन्न हितधारकों के सामूहिक प्रयासों के साथ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में की गई व्यापक पुनर्वास प्रक्रिया ने उनकी वापसी का मार्ग प्रशस्त किया है। बुमराह की उपस्थिति निस्संदेह भारत के गेंदबाजी शस्त्रागार में एक अतिरिक्त आयाम जोड़ेगी, जो कौशल, अनुभव और बहुमुखी प्रतिभा का एक शक्तिशाली मिश्रण पेश करेगी। जैसा कि उन्होंने एक बार फिर नीली जर्सी पहनी है, पूरी क्रिकेट बिरादरी बेसब्री से मैदान पर उनके कारनामों का इंतजार कर रही है और निस्संदेह आगामी White Ball Torunament में टीम की किस्मत पर उनका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version