ICC world Cup 2023

पाकिस्तान विश्व कप से पहले भारत में आयोजन स्थल निरीक्षण के लिए सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भेजने की तैयारी कर रहा है

Published

on

आगामी आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप की तैयारी में, पाकिस्तान टूर्नामेंट स्थलों का निरीक्षण करने के लिए एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भारत भेजने की व्यवस्था कर रहा है। प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रीय टीम की भारत यात्रा के लिए मंजूरी देने से पहले चयनित शहरों में सुरक्षा उपायों और अन्य व्यवस्थाओं का आकलन करेगा।

ईद की छुट्टियों के बाद, विदेश और आंतरिक मंत्रालय सहित पाकिस्तानी सरकार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नए अध्यक्ष के चुनाव के बाद सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल की यात्रा का समय निर्धारित करेगी।

अंतर-प्रांतीय समन्वय (खेल) मंत्रालय के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि निरीक्षण के दौरान पीसीबी प्रतिनिधि सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल के साथ रहेंगे। जिन स्थानों का दौरा किया जाना है उनमें चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद शामिल हैं, जो 15 अक्टूबर को बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान मैच की मेजबानी करेंगे।

मानक प्रथा यह तय करती है कि क्रिकेट बोर्ड किसी भी दौरे से पहले सरकार की अनुमति लेता है और भारत में एक प्रतिनिधिमंडल भेजता है। इस यात्रा का उद्देश्य भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत करना, सुरक्षा व्यवस्था का मूल्यांकन करना और टूर्नामेंट में भाग लेने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रशंसकों और मीडिया की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

यदि निरीक्षण के दौरान कोई चिंता या मुद्दे सामने आते हैं, तो प्रतिनिधिमंडल उन्हें अपनी रिपोर्ट में शामिल करेगा, जिसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ साझा किया जाएगा।

पीसीबी के एक सूत्र ने पिछले उदाहरण को याद किया जब टी20 विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी से पहले आयोजन स्थलों का निरीक्षण करने के लिए एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल भारत भेजा गया था। उनकी सिफारिशों के आधार पर, भारत के खिलाफ पाकिस्तान का मैच धर्मशाला से कोलकाता स्थानांतरित कर दिया गया था।

विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी की अंतिम पुष्टि केवल तभी घोषित की जाएगी जब सरकार पीसीबी को मंजूरी दे देगी। अन्य खेलों में भी इसी तरह की प्रक्रियाओं का पालन किया जाता है, राष्ट्रीय महासंघ विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए भारत में टीमें भेजने से पहले सरकार की मंजूरी मांगते हैं।

पाकिस्तान हॉकी महासंघ फिलहाल अगस्त में चेन्नई में होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने के लिए अपनी टीम की मंजूरी का इंतजार कर रहा है। इसी तरह, राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने हाल ही में प्रासंगिक सरकारी निकायों से अंतिम समय में अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद बेंगलुरु में SAFF चैम्पियनशिप में खेला।

ICC वनडे विश्व कप 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत के दस शहरों में होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version