Site icon Cricket Value

सौरव गांगुली ने बीसीसीआई से वनडे विश्व कप 2023 के लिए एक स्पिनर पर नजर रखने का आग्रह किया

Former India captain emphasizes importance of wrist spinners in home conditions

Former India captain emphasizes importance of wrist spinners in home conditions

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से 2023 में आगामी एकदिवसीय विश्व कप के लिए एक स्पिनर पर कड़ी निगरानी रखने का आह्वान किया है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद, टीम इंडिया अपनी तैयारियों में जुट गई है। अगली चुनौती 12 जुलाई से शुरू होने वाली वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पूर्ण श्रृंखला है। हालांकि, टीम का प्राथमिक ध्यान वनडे विश्व कप पर है, जो इस साल अक्टूबर-नवंबर के दौरान भारत में होने वाला है।

व्यस्त कार्यक्रम के बीच, भारत आयरलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में भाग लेने के लिए तैयार है, जिसके बाद एशिया कप और घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला होगी। मैचों की यह श्रृंखला राहुल द्रविड़ और टीम प्रबंधन को विश्व कप टीम को अंतिम रूप देने से पहले खिलाड़ियों का मूल्यांकन करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करती है।

भारत के पूर्व कप्तान और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने विशेषकर घरेलू विश्व कप में कलाई के स्पिनरों के महत्व पर प्रकाश डाला। गांगुली ने कुछ विकल्प सूचीबद्ध किए लेकिन विशेष रूप से बीसीसीआई से युजवेंद्र चहल के प्रदर्शन पर बारीकी से नजर रखने का आग्रह किया, जिनके बारे में उनका मानना है कि प्रमुख टूर्नामेंटों में उनकी अनदेखी की गई है।

छोटे प्रारूपों में चहल के लगातार प्रदर्शन पर चर्चा करते हुए, गांगुली ने जोर दिया, “बिश्नोई और कुलदीप मौजूद हैं, लेकिन चहल किसी तरह बड़े टूर्नामेंट से चूक जाते हैं। उन पर नजर रखना महत्वपूर्ण है।”

गांगुली ने कलाई के स्पिनरों को विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसे मजबूत विरोधियों के खिलाफ मिलने वाले फायदे के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने उन उदाहरणों को याद किया जहां कलाई के स्पिनरों ने पिछले टूर्नामेंटों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जैसे कि 2011 में पीयूष चावला और 2007 में दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान हरभजन सिंह सहित तेज गेंदबाजों के साथ कलाई के स्पिनरों की सफलता।

पूर्व कप्तान ने विश्वास जताया कि भारतीय परिस्थितियों में कलाई के स्पिनर का होना बेहद महत्वपूर्ण होगा, खासकर शीर्ष टीमों का सामना करते समय।

विश्व कप में भारत का अभियान 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाला है, जबकि 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ बहुप्रतीक्षित मैच होगा।

Exit mobile version